ATM का पूरा नाम- ATM full form in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको ATM के बारे में बताऊंगा, हम ने कभी न कभी या हो सकता है की दूसरे या तीसरे दिन के अंतराल पर भी ATM का use करते होंगे । 

लेकिन क्या आपको पता है ATM full form क्या है, ATM क्या है, यह कैसे कार्य करता है आदि इन सब के बारे में आपको अपने इस post ATM full form in hindi मे बताऊंगा ।

ATM का पूरा नाम – ATM full form in Hindi

ATM का full form Automated Teller Machine है । अब इसे संक्षिप्त रूप से समझते हैं, automated teller का अर्थ है एक इलेक्ट्रोमैकेनिकल मशीन (electromechanical machine) जो automatically रूप से आपके बैंक खाते के विवरण (account detail), उपलब्ध बैलेंस, अकाउंट टू अकाउंट ट्रांसफर, पैसा जमा करना, डेबिट कार्ड पिन परिवर्तन आदि के बारे में बताती है ।

ATM की वजह से बैंकिंग प्रक्रिया बहुत आसान हो गई है क्योंकि यह machine पूरी तरह से automatic है, इसलिए इसका उपयोग करना बहुत आसान है और मदद के लिए किसी भी व्यक्ति की सहायता, कैशियर या किसी अन्य सहायक कार्यकारी की आवश्यकता नहीं है ।

ATM full form in hindi – स्वचालित टेलर मशीन

Machine का संचालन – Operations Of Machine

ATM Machine computer के समान काम करती है, input और output डिवाइस के पैटर्न पर ।

Input डिवाइस कीपैड या कीबोर्ड और कार्ड रीडर हैं जो आपके Debit card को पढ़ते हैं ।

Output डिवाइस स्पीकर हैं जो लेनदेन के दौरान मशीन में क्या हो रहा है की पूरी प्रक्रिया को बताते हैं ।

रसीद (Receipt) प्रिंटर आपको शेष राशि और अन्य detail की रसीद प्रदान करता है ।

कैश (cash) डिस्पेंसर जहां से machine से कैश निकलता है । हम ने आपको ATM full form in hindi के माध्यम से आपको ATM के बारे मे बता रहें हैं ।

ATM कैसे काम करता है – How does ATM Works in Hindi

ATM से cash withdraw करने के लिए, हमें अपने बैंक खाते का डेबिट कार्ड (Debit card) चाहिए जो बैंक द्वारा जारी किया जाता है ।

डेबिट कार्ड के साथ-साथ एक secret PIN भी जारी करता है जिसे cash निकालते समय दर्ज करना होता है ।

पिन एक 4 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या (Personal Identification Number) है जो एक गुप्त लिफाफे में आती है । यह डाक द्वारा या डेबिट कार्ड जारी करने के समय बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है ।

ATM machine में एक card reader उपलब्ध है जहां आपको डेबिट कार्ड डालने की आवश्यकता है । इन कार्ड मे magnetic strip के रूप मे आपके account से संबंधित जानकारी होती हैं जैसे ही आप अपने कार्ड को डालते है वैसे ही machine आपके account से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लेती है । 

जिसके बाद वो आपसे आपका PIN number मांगती है उसे सफलतापूर्वक डालने के बाद आप उस amount को दर्ज कर सकते हैं जिसे आप लेना चाहते हैं ।

इस पूरी प्रक्रिया के बाद, मशीन cash निकालती है और आप इसे ले सकते हैं ।

ATM का इतिहास – History of ATM in Hindi

ATM का अविष्कार John Shepherd Barron ने किया था । ATM का आविष्कार करने के बाद उन्होंने 6 अंकों का पिन का आविष्कार किया, लेकिन उनकी पत्नी द्वारा 6 अंकों का पिन याद रखना कठिन था, इसलिए वह इसे 4 अंकों का पिन बना दिए । तबसे आजतक सिर्फ 4 अंकों का ही PIN चल रहा है । ATM full form in hindi के द्वारा आपको इसका इतिहास बता रहा हूँ । 

दुनिया का पहला ATM machine लंदन शहर के बारक्लेज बैंक मे 27 जून 1967 को लगाया गया था ।

लेकिन भारत मे पहला ATM machine सन 1987 में मुम्बई शहर मे HSBC (Hongkong and Shanghal Banking Corporation) द्वारा लगाई गई थी ।

full form of ATM in Hindi

दुनिया का सबसे ऊंचा ATM भारत में नाथू-ला में विशेष रूप से सेना के कर्मियों के लिए समुद्र तल से 14300 फीट की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है और यह यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित है।

अब मैं अपना यह post ATM full form in hindi को यहीं समाप्त करता हूँ । इसी के साथ मैं यह आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह post पसंद आया होगा यदि आपको मेरा यह post पसनद आया तो इसे अपने friends ओर relative के साथ share करे ।

अन्य लेख

यदि आपका मेरे इस post ATM full form in hindi के लिए कोई सुझाव देना चाहते है या आपका कोई प्रशन है तो please comment box मे जाकर comment करे ताकि मैं अपने इस post ATM full form in hindi को update kar सकूँ और आपके सवालो का अच्छे से जवाब दे सकूँ।

यदि आप एक student हैं तो आप हमारे दुसरे ब्लॉग https://coursesafter12th.in को भी पढ़ सकते हैं |


Leave a Comment