INR का पूरा नाम – INR Full Form in Hindi and History

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको INR के बारे मे बताने जा रहा हूँ, जिसमे आपको INR का full form क्या है, INR क्या होता है, INR फुल फॉर्म इन हिंदी , और उसका इतिहास क्या है यह सारी जानकारी आपको अपने इस post मे दूँगा ।

यदि आप यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको मेरा यह post INR full form in hindi को अंत तक पढ़ना होगा ।

INR का पूरा नाम – INR Full Form in Hindi

INR की full form “Indian Rupee” होती है, हिंदी में इसको “भारतीय रूपया” कहते है । यह International market मे हमारे भारत की पहचान है । INR को Reserve Bank Of India द्वारा जारी और नियंत्रित किया जाता है ।

INR का इतिहास – INR History

शेर शाह सूरी ने सन 1540-45 के आस पास अपने शासनकाल काल के दौरान रुपया शब्द का प्रयोग किया और जो रुपया उन्होंने चलाया वो चांदी का सिक्का था ।

indian rupee आज के समय में दो रूपों में उपलब्ध है, वे सिक्कें और कागज के नोट्स हैं ।

INR full form in Hindi

जो INR सिक्कों के रूप मे इस्तेमाल किये जाते है वो है 1 रुपए, 2 रुपए, 5 रुपए और 10 रुपए के सिक्कें और कुछ समय पहले तक market में 5 पैसा, 10 पैसा, 20 पैसा, 25 पैसा और 50 पैसा के मूल्य दिखते थे । 

पैसा रुपये का 100 वाँ हिस्सा है जिसका मतलब है :

100 पैसे = 1 रुपये ।

Demonetization के बाद कागज के नोटों के मूल्य में परिवर्तन हुआ है, हालांकि, आज तक INR मुद्रा में उपयोग किए जाने वाले मूल्यवर्ग 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 200 रुपये, 500 रुपये,1000 रुपये (demonetization के बाद बंद), 2000 रुपये है । 

Note:- 8 नवंबर 2016 के बाद से 1000 का नोट पूरे तरीके से बंद हो गया ।

मूल्यवर्ग को कागज के रुपयों के पीछे की तरफ 15 भाषाओं में छापा जाता है, जबकि मूल्यवर्ग को हिंदी और अंग्रेजी में आगे की तरफ छापा जाता है।

भारतीय नोटों की सुरक्षा कैसे होती है – How the security of Indian notes (INR)

भारतीय नोटों की सुरक्षा के लिए बहुत से कदम उठाए हैं । इन नोटों की सुरक्षा के लिए इन नोटों पर कुछ अलग अलग तरह की पहचान बनाई गई है । जिसमें कुछ पहचानों को नीचे बताया हूँ ।

  • वाटर मार्क
  • सुरक्षा धागा
  • अप्रकट छवि
  • सूक्ष्मलेखन
  • उत्कीर्णन
  • पहचान चिन्ह
  • प्रतिदीप्ति
  • प्रकाश मे परिवर्तनीय स्याही
  • अंकन ममे समझना 

इन सब के बावजूद भी भारत सरकार ने जाली नोटों के लिए सख्त कानून भी बना रखे हैं ।

दोस्तों मैं अब अपनी यह post INR full form in Hindi को यहीं समाप्त करता हूँ और आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह post पसंद आया होगा, यदि आपको मेरा यह post INR full form in Hindi पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों, पड़ोसी ओर रिस्तेदारों के साथ अधिक से अधिक share करें ।

अन्य लेख

यदि मेरे इस post INR full form in Hindi के लिए आप कोई सुझाव देना चाहते हैं या आपका कोई सवाल है तो आप comment box मे जाकर comment करे ताकि मैं अपने इस post INR full form in hindi को update कर सकूं और आपके सवालों का अच्छे से जवाब दे सकूँ ।

यदि आप एक स्टूडेंट है और आप कुछ नए कोर्सेज के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस ब्लॉग को पढ़ सकते हैं https://coursesafter12th.in

Leave a Comment