PAN का पूरा नाम – PAN Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तों आप सब के ने PAN card देखा भी होगा और आपके पास होगा भी । मैं आज आपको इसी PAN card के बारे मे बताऊंगा जिसमे PAN card क्या है, PAN card की full form, PAN card क्या है और हिंदी में इसका क्या अर्थ है ।

यदि आपको PAN की जानकारी चाहिए तो आपको हमारी यह post PAN card full form in hindi को अंत तक पढ़ना होगा ।

PAN का पूरा नाम – PAN Full Form in Hindi

Pan Card की full form “Permanent Account Number” है और इसे हिंदी में “स्थायी खाता संख्या” कहते है ।  यह 10 अंकों का खाता संख्या (account number) है जिसका उपयोग आयकर विभाग (Income Tax Department) किसी व्यक्ति की आय को ट्रैक करने के लिए करता है ।

यह विशेष रूप से आवश्यक दस्तावेज (document) है जब आप भारत के किसी भी बैंक में या देश के बाहर किसी भी बैंक खाते को खोलते हैं ।

PAN card आयकर विभाग द्वारा धारा 139 A के तहत जारी किया जाता है और इसकी देखरेख Central Board Of Direct Taxes (CBDT) करता है ।

full form of PAN card

इस कार्ड का उपयोग ID proof के रूप में भी किया जाता है ।

PAN नम्बर की संरचना – Structure Of PAN Number

10 अंकों के अल्फा-न्यूमेरिक PAN number को एक विशेष प्रारूप (special format) में व्यवस्थित किया जाता है उदाहरण के लिए, एक sample PAN number ABCDE1234F है ।

पहले पाँच वर्ण अक्षर (characters letters) हैं, अगले चार अंक (number) हैं और अंतिम वर्ण भी एक अक्षर है ।

Pan Card पर दर्ज Alphanumeric नम्बर का एक मतलब होता है और PAN card को आयकर अधिनियम 139A के तहत जारी किया जाता है । PAN Card में दिए गए 10 अंक का Alphanumeric संख्या का मतलब क्या है नीचे Step by Step देख सकते है :

  • A – Association of Persons (AOP)
  • B – Body of Individuals (BOI)
  • C – Company
  • F – Firm
  • G – Government
  • H – HUF (Hindu Undivided Family)
  • L – Local Authority
  • J – Artificial Judicial Person
  • P – Individual
  • T – AOP (Trust)

Pan Card क्यों जरूरी है – Why Pan Card is Important

Pan Card आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण रोल play करता है क्योंकि PAN Card में आपका Photo, Name और Signature होता है इसलिए आप इसे पहचान पत्र (ID Proof) के रूप में भी उपयोग कर सकते है ।

किसी भी Bank में Account खोलने के लिए 1 जुलाई 2016 के बाद  से Pan Card का होना अनिवार्य कर दिया है अगर आपके पास PAN Card नहीं है तो bank में आपका account नहीं खोला जायेगा । Tax pay करने के लिए भी आपके पास Pan Card का होना जरुरी है ।

PAN Card कैसे बनवाएं? – How to make a PAN card?

PAN Card बनवाना इस समय बहुत आसान हो गया है । मैं आपको विस्तार से बताऊंगा PAN Card कैसे बनवाएं । PAN Card के लिए पहले सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही आवेदन कर सकते थे । लेकिन इस समय कोई भी व्यक्ति, जो Private Company, या organization काम करता है, PAN Card के लिए Apply कर सकता है । 

यदि कोई NRI व्यक्ति है यानि जो इस देश का नागरिक नहीं है वो भी PAN Card के लिए Apply कर सकते हैं ।

PAN Card Apply करना बहुत ही आसान है । आप दो तरीके से PAN Card को बनवा सकते हैं 

 पहले या तो आप खुद ही Income Tax Department की Website www.incometaxindia.gov.in या tin-nsdl.com या www.utiitsl.com में जाकर PAN Card बनाने के लिए Form भर सकते हैं या दूसरा तरीका यह है आप अपने शहर में मौजूद सेवा केंद्र पर जा कर PAN Card बनवा सकते हैं ।

PAN Card बनवाने के लिए दस्तावेज – Documents for making PAN card

यदि आपको PAN Card बनवाना है तो कुछ documents की जरुरत होती है जो इस प्रकार है −

  • Birth Certificate
  • Marriage Certificate
  • Passport
  • Driving License
  • Voter Card 

आप ऊपर दिये गये किसी भी एक document की Photo Copy का Use कर PAN Card बनवा सकते हैं ।

दोस्तों मैं अब अपनी यह post PAN full form in Hindi को यहीं समाप्त करता हूँ और आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह post पसंद आया होगा, यदि आपको मेरा यह post PAN full form in Hindi पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों, पड़ोसी ओर रिस्तेदारों के साथ अधिक से अधिक share करें ।

अन्य लेख

यदि मेरे इस post PAN full form in Hindi के लिए आप कोई सुझाव देना चाहते हैं या आपका कोई सवाल है तो आप comment box मे जाकर comment करे ताकि मैं अपने इस post PAN full form in hindi को update कर सकूं और आपके सवालों का अच्छे से जवाब दे सकूँ ।

Leave a Comment